Wednesday, November 25, 2020
Home News इण्टरमीडिएट की किताब में मिला कोरोना वायरस का इलाज ,एक बार जरूर...

इण्टरमीडिएट की किताब में मिला कोरोना वायरस का इलाज ,एक बार जरूर पढ़ें।

आज करोना वायस से पुरी दुनिया परेशान है कोरोनावायरस कोई नया वायरस नहीं है इसका जिक्र पहले से ही किताबों में किया गया है । हम लोग कोरोना वायरस की दवा ना जाने कहां-कहां ढूंढते रहे लेकिन कोरोना वायरस की दवा इंटरमीडिएट की जन्तु विज्ञान की किताब में दी गई है जिस वैज्ञानिक ने इस बीमारी के बारे में लिखा है उसने ही इसके इलाज के बारे में भी लिखा है और यह कोई नई बीमारी नहीं है इसके बारे में तो पहले से ही इंटरमीडिएट की किताब में बताया गया है साथ में इलाज भी। कभी-कभी ऐसा होता है कि डॉक्टर और वैज्ञानिक बड़ी-बड़ी किताबों के चक्कर में छोटे लेवल की किताबों पर ध्यान नहीं देते और यहां ऐसा ही हुआ है।

आधुनिक जन्तु विज्ञान में कोरोनावायरस का जिक्र किया गया है। आइये देखते हैं क्या लिखा है जुकाम(Comman Cold) का अनेक प्रकार के विषाणुओं द्वारा होता है। इसमें 75% में रहीनोवायरस (Rhinovirus) तथा शेष में कोरोना वायरस (Corona Virus) द्वारा होता है। यह रोग मौसम बदलाव के समय तथा सर्दियों में होता है। इस रोग के प्रमुख लक्षण श्वसन मार्ग की म्यूकस झिल्ली में सूजन , नसाकोष में कड़ापन , नाक बहना, छिंकना , गले में खराश आदि है। जो लगभग एक सप्ताह तक रहते हैं यदि खांसी है तो दो सप्ताह तक रहते हैं।

IMG_20200322_101121 इण्टरमीडिएट की किताब में मिला कोरोना वायरस का इलाज ,एक बार जरूर पढ़ें।

इस रोग का संक्रमण छींकने से वायु में मुक्त बिन्दुकणों द्वारा होता है । इसके अतिरिक्त यदि संक्रमित व्यक्ति दरवाजों के हैन्डल , घुंडियों ,आदि को छुता है तो वायरस का कण वहां पर लग जाते हैं और वहां से स्वस्थ्य व्यक्ति में संक्रमण हो जाता है ।

उपचार हेतु एस्पिरिन (Aspirin) , एन्टीहेस्टीमीन (Anti-histamines) , नेजल स्प्रे (Nesal Spray) आदि लाभ प्रद है।
(किताब- जन्तु विज्ञान, लेखक- डॉ रमेश गुप्ता, पेज नं-1072)

rajbharinindiahttps://rajbharinindia.in
My name is Rameshwar Rajbhar Mau utter pradesh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

केन्द्रीय कार्यालय रसड़ा बलिया में सुभासपा की शिक्षण प्रशिक्षण कार्यकर्त्ता बैठक हुई

आज दिनांक 18 नवंबर 2020 को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी द्वारा आयोजित शिक्षण प्रशिक्षण कार्यकर्ता बैठक केंद्रीय कार्यालय रसड़ा बलिया में सम्पन्न...

विकलांग दम्पति से नहीं मिले विकलांग कल्याण मंत्री, राह देखती रह गयी बेचारी

सुल्तानपुर : विकलांग दम्पति से नहीं मिले विकलांग कल्याण मंत्री श्री अनिल राजभर , दोनों दंपति पलकें बिछाए राह देख रहे थे...

जीतेंद्र राजभर के बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य का जिम्मेदारी सुशांत राज भारत ने लिया।

बलिया: पिछले 6 अगस्त 2020 को बलेऊर सहतवार के जितेंद्र राजभर की हत्या कुछ निरंकुश हत्यारों के द्वारा की गई थी। इस...

Recent Comments